राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रति विश्वविद्यालयी शिक्षकों एवं शोधार्थियों का दृष्टिकोण
Published 2025-12-04
Keywords
- राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020,
- शिक्षकों एवं शोधार्थियों के दृष्टिकोण,
- अनुभव आधारित अधिगम,
- सांख्यिकी मान व्हिटनी यू परीक्षण
How to Cite
Abstract
यह शोध पत्र राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के विभिन्न पक्षों के प्रति शिक्षकों एवं शोधार्थियों के दृष्टिकोण के शोध अध्ययन पर आधारित है। इस शोध अध्ययन के लिए वर्ष 2021–22 में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय लखनऊ के विभिन्न संकायों में कार्यरत 25 शिक्षकों एवं अध्ययनरत 25 शोधार्थियों का चयन सुविधाजनक न्यादर्शविधि के द्वारा किया गया। इस शोध अध्ययन में उद्देश्यों की प्राप्ति हेतु वर्णनात्मक अनुसंधान के अंतर्गत सर्वेक्षणात्मक शोध विधि का प्रयोग किया गया था। शिक्षकों एवं शोधार्थियों का राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रति दृष्टिकोण का अध्ययन करने हेतु स्वनिर्मित दृष्टिकोण मापनी का प्रयोग किया गया था। प्राप्त आँकड़ों की गणना करने के लिए प्रतिशत विश्लेषण विधि एवं अप्राचलिक (non-parametric) सांख्यिकी के उपयुक्त सांख्यिकी मान व्हिटनी यू परीक्षण का प्रयोग किया गया था। शोध अध्ययन में यह पाया गया कि शिक्षक एवं शोधार्थी राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लेकर बहुत उत्साहित हैं और सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रति विश्वविद्यालयी शिक्षकों एवं शोधार्थियों के दृष्टिकोण एक समान हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के संपूर्णपक्षों के प्रति शिक्षकों एवं शोधार्थियों का दृष्टिकोण सकारात्मक है, वे खेल के माध्यम से शिक्षा को रुचिपू र्ण प्रक्रिया बनाने की पहल, शिक्षक राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में मलू्यांकन पद्धति में परिवर्तन के निर्णय, शिक्षक अनुभव आधारित अधिगम को अपनाने के निर्णय, बहु-विषयक शिक्षा को महत्वपू र्ण कदम मानते हैं। वे इससे सहमत हैं कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत बहु-विषयक एप्रोच शिक्षा व्यवस्था के सु धार में महत्वपूर्ण है। शत प्रतिशत शोधार्थी मानते हैं कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में मलू्यांकन पद्धति के परिवर्तन का निर्णय सकारात्मक सिद्ध होगा।