Vol. 44 No. 2 (2020): प्राथमिक शिक्षक
Articles

प्रारंभिक विद्यालय के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों का उद्यमशीलता के प्रति दृष्टिकोण

मनीष कुमार गौतम
सहायक प्रोफेसर, शिक्षा विद्यापीठ, दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय, बिहार

Published 2025-09-02

Keywords

  • प्रारंभिक शिक्षा,
  • उद्यमिता शिक्षा क्षेत्र

How to Cite

गौतम म. क. (2025). प्रारंभिक विद्यालय के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों का उद्यमशीलता के प्रति दृष्टिकोण. प्राथमिक शिक्षक, 44(2), p.47-56. https://ejournals.ncert.gov.in/index.php/pp/article/view/4716

Abstract

प्रारंभिक शिक्षा, विद्यार्थियों को सिखाने एवं आदतों के निर्माण के लिए सबसे उपयुक्त समयावधि होती है। उद्यमिता शिक्षा क्षेत्र से जुड़े विद्वानों ने भी प्रारंभिक शिक्षा को उद्यमिता कौशल एवं उद्यमिता आदतों के निर्माण की आधारशिला माना है। विगत कुछ वर्षों से उद्यमशील समाज के निर्माण को योजनाकारों ने विशेष महत्व दिया है। इस दिशा में उद्यमिता शिक्षा को भारतीय विद्यालयी शिक्षा का अभिन्न अंग बनाने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। प्रस्तुत शोध में केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षारत कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों का एवं उनके शिक्षकों की उद्यमशीलता के प्रति दृष्टिकोण का अध्ययन किया गया है। विद्यार्थियों का एवं उनके शिक्षकों की उद्यमशीलता के प्रमुख व्यक्तिगत गुणों, उद्यमशील व्यवहार, उद्यमिता क्षमता एवं उद्यमिता कौशल के बारे में दृष्टिकोण का विश्लेषण इस पत्र में प्रस्तुत किया गया है।