Vol. 44 No. 4 (2020): प्राथमिक शिक्षक
Articles

बिहार के प्राथमिक शिक्षकों का गणितीय विश्वास एवं शिक्षण व्यवहार

मनीष कुमार गौतम
असिस्टेंट प्रोफ़ेसर, शिक्षक शिक्षा विभाग, शिक्षा विद्यापीठ, दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय, गया, बिहार

Published 2025-09-02

Keywords

  • बिहार राज्य के गणित शिक्षक,
  • कक्षागत क्रियाओं,
  • शिक्षण संस्कृति

How to Cite

गौतम म. क. (2025). बिहार के प्राथमिक शिक्षकों का गणितीय विश्वास एवं शिक्षण व्यवहार. प्राथमिक शिक्षक, 44(4), p.93-102. https://ejournals.ncert.gov.in/index.php/pp/article/view/4701

Abstract

प्रस्तुत शोधपत्र बिहार राज्य के गणित शिक्षक के कक्षागत क्रियाओं एवं शिक्षण संस्कृति से जुड़े सवालों पर प्रकाश डालता है। प्रस्तुत शोध पत्र प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक के गणित के संदर्भ में आत्मनिष्ठ ज्ञान से संबंधित विश्वास एवं उनके इस विश्वास का उनकी शिक्षण अधिगम प्रक्रिया पर पड़ने वाले प्रभाव पर केंद्रित है। शिक्षकों का यह विश्वास गणित की कक्षा में गणित शिक्षण अधिगम की गुणवत्ता को परोक्ष रूप से नियंत्रित करता है। इस शोधपत्र में कुछ उदाहरणों के माध्यम से शिक्षक के विश्वास एवं उनके शिक्षण व्यवहार का उद्धरण एवं चर्चा प्रस्तुत है। शिक्षक को अपने विद्यालयी जीवन में गणित की कक्षा में जो अनुभव प्राप्त हुए हैं, शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों में अनुभवजन्य ज्ञान के बदले जो सैद्धांतिक ज्ञान प्राप्त होता है, विद्यालयों में शैक्षिक कार्य संस्कृति का अभाव आदि से परिपक्व हुआ है, यह उनके गणित की प्रकृति की समझ को प्रभावित करता है। जो अंतोगत्वा उनके कक्षागत शिक्षण अधिगम व्यवहार को प्रभावित करता है।