Vol. 43 No. 3 (2019): प्राथमिक शिक्षक
Articles

बच्चों में भाषा अर्जन के लिए कंप्यूटर सहायक अनुशासन (कंप्यूटर गेम्स एवं अनुकरण) एक सशक्त उपकरण

रवीन्द्र कुमार
सहायक प्रोफेसर, शिक्षा पीठ, दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय, गया, बिहार
सुरक्षा
शोधार्थी, ललित कला विभाग, मेरठ कॉलेज, मेरठ

Published 2025-09-02

Keywords

  • कंप्यूटर सहायक,
  • सूचना और संसार प्रौद्योगिकी,
  • परंपरागत शिक्षण विधि

How to Cite

कुमार र., & सुरक्षा. (2025). बच्चों में भाषा अर्जन के लिए कंप्यूटर सहायक अनुशासन (कंप्यूटर गेम्स एवं अनुकरण) एक सशक्त उपकरण. प्राथमिक शिक्षक, 43(3), p.22–30. https://ejournals.ncert.gov.in/index.php/pp/article/view/4574

Abstract

प्रस्तुत शोध-पत्र के माध्यम से यह जानने का प्रयास किया गया है कि कंप्यूटर सहायक अनुदेशन (शैक्षिक खेल एवं अनुकरण) बच्चों के भाषा सीखने के लिए किस स्तर तक प्रभावकारी है। यह तो सभी जानते हैं कि बढ़ते हुए सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के प्रभाव ने बच्चों की सीखने की क्षमता पर प्रभाव डाला है, परंतु इस शोध-पत्र के माध्यम से उनके भाषा अर्जन पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन किया गया है। अध्ययन में प्री-टेस्ट एवं पोस्ट-टेस्ट शोध प्रायोगिक प्रारूप का अनुसरण किया गया है जिसमें उत्तर-प्रदेश राज्य के कुछ अंग्रेज़ी मीडिया विद्यालयों के बच्चों को रेंडम न्यादर्श विधि से चयन करके चुना गया है। चयनित विद्यालयों से बच्चों को दो नियंत्रित समूह तथा प्रयोगात्मक समूह ह में विभाजित किया गया। प्रयोगात्मक समूह के बच्चों को कंप्यूटर सहायक अनुदेशन (शैक्षिक खेल तथा अनुकरण) द्वारा अनुदेशन प्रदान किया गया, जबकि नियंत्रित समूह के बच्चों को परंपरागत शिक्षण विधि से ही अध्ययन करने दिया गया। अब प्रश्न यह उठता है कि क्या भाषा अधिगम की प्रक्रिया, सूचना एवं संचार प्रौद्यौगिकी के टूल्स एवं एप्लीकेशंस के द्वारा प्रभावित हुई या नहीं? और यदि प्रभावित हुई है तो वह सकारात्मक दिशा में या नकारात्मक दिशा में। इन प्रश्नों के उत्तरों को जानने के उद्देश्य से ही इस शोध-पत्र को लिखने का प्रयास किया गया है। आँकड़ों के विश्लेषण के आधार पर यह निष्कर्ष निकलता है कि यदि बच्चों को सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के माध्यम से अनुदेशन प्रदान किया जाता है तो वह भाषा को शिक्षण की परंपरागत विधि की अपेक्षा जल्दी सीख लेते हैं। इस प्रकार इस अध्ययन के लिए शोधार्थी ने कुछ महत्वपूर्ण शैक्षिक खेलों एवं वीडियो अनुकरणों के माध्यम से बच्चों को पढ़ाया जिससे बच्चों के भाषा अर्जन में वृद्धि प्रतीत हुई। एक छोटा सा प्रयास भी बच्चों में सीखने की ललक को बढ़ा सकता है। सूचना और संसार प्रौद्योगिकी माध्यमों की सहायता से शिक्षक बच्चों को सरल तरीके से पढ़ा पा रहे हैं।