Vol. 31 No. 03 (2011): भारतीय आधुनिक शिक्षा
Articles

विद्यार्थियों की शैक्षिक उपलब्धि पर शैक्षिक अभीप्रेरणा तथा समायोजन का प्रभाव

Published 2025-12-04

Keywords

  • शैक्षिक उपलब्धि,
  • अभीप्रेरणा

How to Cite

भवेश चंद्र दुबे. (2025). विद्यार्थियों की शैक्षिक उपलब्धि पर शैक्षिक अभीप्रेरणा तथा समायोजन का प्रभाव . भारतीय आधुनिक शिक्षा, 31(03), p. 89-95. https://doi.org/10.64742/3bnrmc58

Abstract

शैक्षिक उपलब्धि विद्यार्थियों के शैक्षिक जीवन में सफलता, आत्मविश्वास और व्यक्तिगत विकास को मापने का एक प्रमुख मानक है। इस उपलब्धि पर शैक्षिक अभीप्रेरणा और समायोजन का गहरा प्रभाव पड़ता है। शैक्षिक अभीप्रेरणा विद्यार्थियों के अध्ययन में रुचि, संघर्ष करने की क्षमता, और शैक्षिक उद्देश्यों की प्राप्ति की दिशा में प्रेरणा प्रदान करती है। वहीं, समायोजन से तात्पर्य विद्यार्थियों के शैक्षिक वातावरण, सामाजिक और मानसिक दबावों के प्रति उनके अनुकूलन या ढलने की क्षमता से है।

शैक्षिक अभीप्रेरणा विद्यार्थियों की शैक्षिक उपलब्धि को सकारात्मक रूप से प्रभावित करती है, क्योंकि प्रेरित विद्यार्थी अधिक प्रयास करते हैं, समय प्रबंधन में दक्ष होते हैं, और उनके उद्देश्य स्पष्ट होते हैं। वहीं, समायोजन में अच्छे परिणामों के लिए मानसिक स्थिति, परिवारिक सहयोग, और विद्यालयिक वातावरण महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जब विद्यार्थी अपने शैक्षिक वातावरण के साथ बेहतर तरीके से समायोजित होते हैं, तो वे तनावमुक्त होकर अधिक प्रभावी तरीके से सीखने में सक्षम होते हैं।