Vol. 4 No. 2 (2015): Voices of Teachers and Teacher Educators
Articles

लर्निंग कैंप में विज्ञान शिक्षण के अनुभव

Published 2015-12-31

Keywords

  • सेवा मंदिर स्वेछिक संस्थान,
  • विज्ञान शिक्षकों

How to Cite

पाटीदार ए. . ., & भड़भड़े श. . (2015). लर्निंग कैंप में विज्ञान शिक्षण के अनुभव . Voices of Teachers and Teacher Educators, 4(2), p. 42-46. http://ejournals.ncert.gov.in/index.php/vtte/article/view/82

Abstract

यह लेख "लर्निंग कैंप में विज्ञान शिक्षण के अनुभव" पर आधारित है, जो छात्रों के लिए एक अभिनव और व्यावहारिक तरीके से विज्ञान शिक्षा प्रदान करने के लिए आयोजित किया गया था। इस लर्निंग कैंप का उद्देश्य छात्रों को विज्ञान के जटिल सिद्धांतों और अवधारणाओं को सरल, रोचक और इंटरएक्टिव तरीके से समझाना था। लेख में कैंप के दौरान किए गए विभिन्न शैक्षिक कार्यों, प्रयोगों और गतिविधियों का विवरण प्रस्तुत किया गया है, जो छात्रों के संज्ञानात्मक और रचनात्मक कौशल को प्रोत्साहित करते हैं। इसके अतिरिक्त, यह भी बताया गया है कि कैसे कैंप में छात्रों को प्रयोगात्मक, दृश्यात्मक और ग्रुप-आधारित शिक्षण विधियों के माध्यम से विज्ञान में रुचि बढ़ाने का प्रयास किया गया। लेख में विज्ञान शिक्षकों के अनुभवों और प्रतिक्रिया का भी उल्लेख है, जो यह दर्शाती है कि इस प्रकार के लर्निंग कैंप न केवल छात्रों की शैक्षिक प्रगति को प्रभावित करते हैं, बल्कि उन्हें विज्ञान के प्रति एक सकारात्मक दृष्टिकोण भी विकसित करने में मदद करते हैं। अंत में, लेख में इस प्रकार के लर्निंग कैंप के महत्व और इसके संभावित लाभों पर चर्चा की गई है, जो भविष्य में व्यापक स्तर पर लागू किए जा सकते हैं।