प्रकाशित 2025-07-30
संकेत शब्द
- शिक्षण कार्य,
- सेवाकालीन प्रशिक्षण
##submission.howToCite##
झा म. (2025). पेशेवर शिक्षक का बनना एक सतत यात्रा. प्राथमिक शिक्षक , 42(2), p.11-22. http://ejournals.ncert.gov.in/index.php/pp/article/view/4538
सार
शिक्षण कार्य की जटिलता शिक्षक के लगातार क्षमतावर्धन की माँग करती है, इसलिए शिक्षक के विकास हेतु सेवापूर्व और सेवाकालीन प्रशिक्षणों की परिकल्पना की गई है। एक पेशेवर के तौर पर शिक्षक की तैयारी अनुभव और प्रशिक्षण से आगे जाकर अपने अनुभवों, विचारों और कार्यों पर लगातार चिंतन, उनकी समीक्षा तथा चुनौतियों, असफलताओं और सफल कदमों से सीखने के सतत प्रयासों की माँग करती है। अर्थात् पेशेवर के तौर पर स्थापित होने के लिए चिंतनशीलता (reflection) एक अनिवार्य शर्त के तौर पर उभरती है।