Published 2025-07-30
Keywords
- भित्ति पत्रिका,
- दीवार पत्रिका
How to Cite
Abstract
बच्चे अपने संपर्क में आने वाली हर घटना, वस्तु, दृश्य, व्यक्ति, मौसम, जल, जीवन और माटी से स्वयं को सहजता से न केवल जोड़ लेते हैं, बल्कि सीखने की प्रक्रिया को गतिशील भी करते हैं। यह सीखना उनके अनुभवों को समृद्ध करते हुए ज्ञान का निर्माण करता है। हर बच्चा अपने अनुभव को प्रकट करना चाहता है और इस प्रकटीकरण के लिए ‘दीवार पत्रिका’ उन्हें बिल्कुल उपयुक्त मंच प्रदान करती है। ‘दीवार पत्रिका’ वास्तव में बच्चों का अपना मंच है जहाँ उनके भावों को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है और परस्पर सीखने-सिखाने के अनंत अवसर भी। वहाँ वे बिना बाहरी हस्तक्षेप और दबाव के, समान धरातल पर साझी समझ के साथ भाषाई कौशलों का विकास करते हैं। यह सामूहिकता, नेतृत्व, संवेदनशीलता, कल्पना, अवलोकन, सामग्री चयन, लोकतांत्रिकता आदि मानवीय मूल्यों के रोपण एवं पल्लवन की उर्वर आधार भूमि भी है। प्रस्तुत आलेख में ‘दीवार पत्रिका’ की रचना प्रक्रिया, सामग्री चयन के क्षेत्रों , बच्चों के भाषागत विकास में इसकी भूमिका, चुनौतियाँ और समाधान के रास्तो, तथा लेखन की विविध विधा एवं शैलियों से बच्चों के परिचय एवं प्रयोग पर चर्चा की गई है।