Vol. 42 No. 4 (2018): प्राथमिक शिक्षक
Articles

बच्चे का विकासात्मक संदर्भ और विद्यालय

ऋषभ कुमार मिश्र
सहायक प्रोफेसर, शिक्षा विभाग, महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, वर्धा

Published 2025-07-30

How to Cite

मिश्र ऋ. क. (2025). बच्चे का विकासात्मक संदर्भ और विद्यालय. प्राथमिक शिक्षक, 42(4), p.53-58. http://ejournals.ncert.gov.in/index.php/pp/article/view/4530

Abstract

यह लेख समकालीन संदर्भों में बच्चों और विद्यालयों के संबंधों की पड़ताल करता है। यह लेख स्कूली जीवन के शुरुआती वर्षों में बच्चे की दुनिया में हो रहे बदलावों का विश्लेषण करता है। इस लेख में परिवार एवं अन्य महत्वपूर्ण भागीदारों के विद्यालयी अनुभव और अपेक्षाओं की भूमिका पर प्रकाश डाला गया है। तदोपरांत लेख में चर्चा की गई है कि कैसे विद्यालय की गतिविधियाँ खेल और काम में फर्क पैदा करती हैं? और इसके क्या परिणाम होते हैं?