Published 2025-07-30
Keywords
- मनोविज्ञान,
- शिक्षण-अधिगम
How to Cite
मित्तल स. (2025). बाल केंद्रित शिक्षा तथा प्रगतिशील शिक्षा. प्राथमिक शिक्षक, 42(3), p.42-47. http://ejournals.ncert.gov.in/index.php/pp/article/view/4494
Abstract
बच्चे के मनोविज्ञान को समझते हुए शिक्षण-अधिगम की व्यवस्था करना तथा उसकी अधिगम संबंधी कठिनाइयों को दूर करना बाल केंद्रित शिक्षण कहलाता है। बाल केंद्रित शिक्षा के अंतर्गत बच्चे की रुचियों, प्रवृत्तियों तथा क्षमताओं को ध्यान में रखते हुए शिक्षा प्रदान की जाती है। जब हम बच्चों को बाल केंद्रित शिक्षा प्रदान करते हैं, तो शिक्षण-अधिगम रुचिकर हो जाता है। इसी विषय पर आधारित है प्रस्तुत लेख।