Articles
Published 2025-06-17
Keywords
- कहानी का बच्चों पर प्रभाव,
- कहानी शिक्षा,
- बाल शिक्षा
How to Cite
अग्निहोत्री प., & मिश्रा अ. (2025). विद्यार्थियों की जिज्ञासा पर कहानी सुनने के प्रभाव का अध्ययन. प्राथमिक शिक्षक, 39(2-3), पृ. 55-66. http://ejournals.ncert.gov.in/index.php/pp/article/view/4269
Abstract
कहानियाँ बच्चों में जिज्ञासा जगाती हैं, कल्पनाशील बनाती हैं, रागात्मक प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करती हैं और मनोरंजन के साथ-साथ मानवीय मूल्यों का पोषण करती हैं। आज की दिन-प्रतिदिन व्यस्त होती जीवनशैली में क्या बच्चों का शेष सृष्टि के साथ रागात्मक संबंध जरूरी नहीं है? यह प्रश्न हमारे मन को निरंतर मथता है। वस्तुतः कहानी कहना और सुनना बच्चों के मानसिक विकास का सर्वाधिक प्रभावी माध्यम माना जाता है। कहानी सुनना बच्चों की दिनचर्या की अत्यंत महत्वपूर्ण गतिविधि है, जो बच्चों को पढ़ाई के बोझ से राहत तो दिलाती ही है, साथ ही उन्हें कई अवधारणाओं को सरल तरीके से समझा भी देती है।