Vol. 45 No. 1 (2021): प्राथमिक शिक्षक
Articles

अवधारणा मानचित्रण द्वारा प्राथमिक स्तर पर पर्यावरणीय अध्ययन का शिक्षण अधिगम तथा आकलन

अंजुली सुहाने
असिस्टेंट प्रोफेसर, शिक्षा विद्यापीठ, इग्नू, नई दिल्ली

Published 2025-10-24

Keywords

  • अवधारणा मानचित्र,
  • शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया

How to Cite

सुहाने अ. (2025). अवधारणा मानचित्रण द्वारा प्राथमिक स्तर पर पर्यावरणीय अध्ययन का शिक्षण अधिगम तथा आकलन. प्राथमिक शिक्षक, 45(1), p.93-104. https://ejournals.ncert.gov.in/index.php/pp/article/view/4912

Abstract

अवधारणा मानचित्र, ज्ञान को नियोजित तथा प्रस्तुत करने के लिए एक दृश्य चित्रात्मक उपकरण है। अवधारणा मानचित्र किसी भी विषयवस्तु का अवधारणात्मक ढाँचा तैयार करने में तथा विभिन्न तथ्यों तथा अवधारणाओं के चीच के आपसी संबंधों को समझने में सहायक होते हैं। अवधारणा मानचित्र वास्तविक रूप में एक कार्यनीति है जिसका प्रयोग शिक्षक शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया के विभिन्न चरणों, जैसे- नियोजन, शिक्षण तथा आकलन में कर सकते हैं। प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन विषय को एकीकृत रूप से पढ़ाने के लिए अवधारणा मानचित्र का प्रयोग विभिन्न प्रकरणों के आधार पर योजना बनाने में, अर्थपूर्ण अधिगम के लिए एक शिक्षण उपागम के रूप में, शिक्षार्थियों का पूर्व ज्ञान जानने के लिए तथा रचनात्मक आकलन के लिए कर सकते हैं।