Articles
Published 2025-10-24
Keywords
- शोधपत्र,
- शिक्षणशास्त्रीय अवस्थिति
How to Cite
ऋतुबाला. (2025). हिंदी पाठ्यपुस्तकों के प्रश्नों में वंचित वर्ग की अवस्थिति. प्राथमिक शिक्षक, 45(3), p.111-121. https://ejournals.ncert.gov.in/index.php/pp/article/view/4879
Abstract
प्रस्तुत शोधपत्र, पाठ्यपुस्तकों के पाठांत अभ्यास प्रश्नों की शिक्षणशास्त्रीय मीमांसा को अपनी विषयवस्तु बनाता है। शोधपत्र, यह पड़ताल करता है कि पाठांत अभ्यास प्रश्नों का सामाजिक-दार्शनिक शिक्षणशास्त्रीय चरित्र क्या है? समाज के दलित-वंचित वर्ग के संबंध में इन अभ्यास प्रश्नों की शिक्षणशास्त्रीय अवस्थिति को समझने का प्रयास करना प्रस्तुत शोधपत्र का केंद्रीय सरोकार है। शोधपत्र का केंद्र बिंदु यह देखना है कि पाठांत अभ्यास प्रश्न, विद्यार्थियों के मध्य समाज के दलित-वंचित समूह की कैसी अस्मिता, छवि का निर्माण करने का मानस रखते हैं। लेख में पाठांत अभ्यास प्रश्न समाज के दलित-वंचित समूह के संबंध में किस प्रकार की छवि उभारते हैं।