Vol. 45 No. 3 (2021): प्राथमिक शिक्षक
Articles

रचनावादी शिक्षण उपागम के प्रति संस्कृत विषय के विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया का अध्ययन

रंजय कुमार पटेल
शोधार्थी, शैक्षिक अध्ययन विभाग, शिक्षा संकाय, महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय, मोतिहारी, पूर्वी चपारण, बिहार

Published 2025-10-24

Keywords

  • रचनावादी शिक्षण उपागम,
  • संस्कृत विषय,
  • विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया

How to Cite

पटेल र. क. (2025). रचनावादी शिक्षण उपागम के प्रति संस्कृत विषय के विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया का अध्ययन. प्राथमिक शिक्षक, 45(3), p.17-24. https://ejournals.ncert.gov.in/index.php/pp/article/view/4853

Abstract

यह अध्ययन रचनावादी शिक्षण उपागम के प्रति संस्कृत विषय के विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया का एक अध्ययन है। अध्ययन का मुख्य उद्देश्य इस बात का पता लगाना था कि रचनावादी उपागम के प्रति संस्कृत विषय के विद्यार्थी किस प्रकार की प्रतिक्रिया अभिव्यक्त करते हैं? प्रस्तुत अध्ययन हेतु शोध विधि के रूप में प्रयोगात्मक अभिकल्प को अपनाया गया। न्यादर्श इकाई के रूप में वाराणसी जनपद (उत्तर प्रदेश) के सरकारी विद्यालय किसान इंटर कोलेज मिर्जामुराद के कक्षा 9 के संस्कृत भाषा के एक वर्ग के सभी (कुल 43) विद्यार्थियों को चयनित किया गया। न्यादर्शन विधि के रूप में उद्देश्यपूर्ण प्रतिवर्शन विधि को अपनाया गया। अध्ययन की प्रक्रिया के रूप में प्रयोगात्मक समूह के साथ रचनावादी उपागम पर आधारित कुल छह संस्कृत पाठ योजनाओं का शिक्षण कार्य किया गया। वह कार्य 12 कार्य दिवसों तक किया गया। तत्पश्चात् उनकी प्रतिक्रिया को जानने के लिए शोधार्थी द्वारा स्वनिर्मित रचनावादी शिक्षण उपागम प्रतिक्रिया मापनी का प्रयोग किया गया। आँकड़ों के विश्लेषण के लिए माध्य, मानक विचलन, प्रतिशत तथा विचरणशीलता गुणांक का उपयोग किया गया। शोध निष्कर्ष के रूप में यह पाया गया कि माध्यमिक स्तर पर कक्षा 9 के संस्कृत भाषा के विद्यार्थी रचनावादी उपागम के प्रति धनात्मक प्रतिक्रियाएँ अभिव्यक्त करते हैं।