Vol. 45 No. 3 (2021): प्राथमिक शिक्षक
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साइकिल के रास्ते शिक्षा कार्यानुभव आधारित अधिगम का वृत्त अध्ययन

ऋषभ कुमार मिश्र
असिस्टेंट प्रोफसर, स्कूल औफ एजुकेशन, महात्मा गांधी अतर्राष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, वर्धा, महाराष्ट्र

Published 2025-10-24

Keywords

  • राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020,
  • हुनर आधारित कार्यों,
  • शिक्षण अधिगम,
  • आलोचनात्मक समीक्षा

How to Cite

मिश्र ऋ. क. (2025). साइकिल के रास्ते शिक्षा कार्यानुभव आधारित अधिगम का वृत्त अध्ययन. प्राथमिक शिक्षक, 45(3), p.5-16. https://ejournals.ncert.gov.in/index.php/pp/article/view/4852

Abstract

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की एक महत्वपूर्ण संस्तुति है कि कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थियों को स्थानीय संदभों के अनुरूप शिल्प और व्यावसायिक हुनर आधारित कार्यों में भागीदारी का अवसर दिया जाएगा। वर्तमान में ऐसा ही प्रयोग आनंद निकेतन विद्यालय, वर्धा द्वारा किया जा रहा है। इस विद्यालय में शिक्षण अधिगम के लिए चुने गए कार्यानुभवों में से साइकिल की मरम्मत एक प्रमुख कार्यानुभव है। यह लेख साइकिल कार्यानुभव को केंद्र में रखते हुए विवेचना करता है कि कैसे शिक्षा को रोजमर्रा की गतिविधियों से जोड़कर आनंददायक बनाया जाए। इसके माध्यम से शिक्षक और विद्यार्थियों के समूह द्वारा स्थानीय संदर्भ और आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए अर्थपूर्ण, आनंददायी एवं आलोचनात्मक समीक्षा को पुष्ट करने वाले अधिगम परिवेश का विकास किया जा रहा है।