Vol. 44 No. 4 (2020): प्राथमिक शिक्षक
Articles

मैथमोफ़ोबिया कारण एवं निवारण

Published 2025-09-02

Keywords

  • मैथमोफोबिया,
  • निम्न स्तरीय कक्षा शिक्षण,
  • मैथमोफ़ोबिया का उपचार

How to Cite

डीन प. (2025). मैथमोफ़ोबिया कारण एवं निवारण. प्राथमिक शिक्षक, 44(4), p.65-70. https://ejournals.ncert.gov.in/index.php/pp/article/view/4697

Abstract

गणित महत्वपूर्ण विषय है। समाज के प्रायः सभी वर्गों ने इसकी महत्ता को स्वीकार किया है; फिर भी अधिकांश विद्यार्थियों को प्रारंभिक अवस्था से ही गणित से भय लगता है जिसे अंग्रेज़ी में मैथमोफोबिया कहते हैं। इसके फलस्वरूप बहुत से विद्यार्थी प्रारंभिक शिक्षा के पश्चात् ही विद्यालय छोड़ देते हैं। इस विषय पर निदान के फलस्वरूप मैथमोफ़ोबिया होने के कारणों, जैसे विद्यालय में बुनियादी सुविधाओं का अभाव होना, विद्यालय में शिक्षा के माध्यम पर विशेष ध्यान न होना, पाठ्यक्रम तथा पाठ्यपुस्तकों का बार-बार परिवर्तित होना, शिक्षक कल्याणार्थ योजनाओं का अभाव होना, निम्न स्तरीय कक्षा शिक्षण होना आदि की चर्चा लेख में की गई है। आधुनिक बुनियादी सुविधाएँ विद्यालयों को उपलब्ध करवाकर, भाषा शिक्षण को प्रभावपूर्ण एवं सजीव बनाकर आदि उपाय कर मैथमोफ़ोबिया का उपचार किया जा सकता है।