Articles
Published 2025-07-30
How to Cite
दहिया इ. (2025). बच्चों में जानने और समझने संबंधी उपकरणों का विकास एक विवेचन. प्राथमिक शिक्षक, 42(2), p.55-62. http://ejournals.ncert.gov.in/index.php/pp/article/view/4543
Abstract
यह लेख 21वीं शताब्दी के लिए शिक्षा पर गठित डेलर्स आयोग (1996) की विवेचना पर आधारित है। इस लेख में आयोग द्वारा प्रस्तावित शिक्षा के चार स्तंभों में से प्रथम स्तंभ की दार्शनिक तथा मनोवैज्ञानिक व्याख्या प्रस्तुत की गई है। इस आयोग को “लर्निंग: द ट्रेज़र विदिन” (Learning: The Treasure Within) की संज्ञा दी गई है। इस शोध-पत्र का उद्देश्य एक प्राथमिक शिक्षक के लिए उन प्रायोगिक शैक्षिक निहितार्थों को स्पष्ट करना है, जिनके आधार पर वह बच्चों को स्वयं चिंतन करने में सहायता कर सकता है।