Vol. 36 No. 04 (2016): भारतीय आधुनिक शिक्षा
Articles

शिक्षक नेत्रव

Published 2025-01-03

Keywords

  • शिक्षक का व्यक्तित्व,
  • आत्मनिर्भरता और रचनात्मक सोच

How to Cite

सिन्हा श. (2025). शिक्षक नेत्रव . भारतीय आधुनिक शिक्षा, 36(04), p. 104-111. http://ejournals.ncert.gov.in/index.php/bas/article/view/3061

Abstract

यह लेख शिक्षक नेतृत्व के महत्व और उसकी भूमिका पर चर्चा करता है, जो शैक्षिक वातावरण में सकारात्मक परिवर्तन और विकास को प्रेरित करता है। शिक्षक न केवल कक्षा में शैक्षिक सामग्री का संचरण करते हैं, बल्कि वे नेता, मार्गदर्शक, और प्रेरक के रूप में कार्य करते हैं, जो विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास, मूल्य निर्माण, और समाज में उनकी भूमिका को आकार देते हैं।

लेख में यह बताया गया है कि शिक्षक नेतृत्व की अवधारणा शिक्षक के दृष्टिकोण, प्रेरणा देने की क्षमता, और कक्षा में सामाजिक और शैक्षिक सुधार को लेकर उनके दृष्टिकोण से जुड़ी है। एक शिक्षक का नेतृत्व केवल शैक्षिक उद्देश्यों तक सीमित नहीं होता, बल्कि यह विद्यार्थियों को आत्मनिर्भरता, नैतिकता, और समाजिक जिम्मेदारी का एहसास कराता है। शिक्षक का प्रभाव उनके व्यक्तित्व, उदाहरण, और शिक्षण विधियों पर निर्भर करता है, जिससे वे विद्यार्थियों में आत्मविश्वास, रचनात्मक सोच, और समूह कार्य की भावना विकसित कर सकते हैं।

इसमें यह भी कहा गया है कि शिक्षक नेतृत्व शैक्षिक सुधार और शिक्षण पद्धतियों में नवाचार को बढ़ावा देता है। अच्छे शिक्षक नेता शैक्षिक नीतियों के प्रभावी क्रियान्वयन, शैक्षिक समुदाय में सहयोग, और समाज में शिक्षा के प्रति जागरूकता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे समाज के उत्थान, शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार, और शिक्षक समुदाय के विकास के लिए प्रेरक बन सकते हैं।