Vol. 36 No. 04 (2016): भारतीय आधुनिक शिक्षा
EDITORIAL NOTE

शिक्षा शास्त्र के विधारतियों दुआरा ई- ससधनों का उपयोग

Published 2025-01-03

Keywords

  • शैक्षिक नवाचार,
  • ऑनलाइन पाठ्यक्रम

How to Cite

अजय. (2025). शिक्षा शास्त्र के विधारतियों दुआरा ई- ससधनों का उपयोग . भारतीय आधुनिक शिक्षा, 36(04), p. 63-68. http://ejournals.ncert.gov.in/index.php/bas/article/view/3057

Abstract

यह लेख शिक्षाशास्त्र के विद्यार्थियों द्वारा ई-संसाधनों के उपयोग की प्रासंगिकता और प्रभाव का अध्ययन करता है। ई-संसाधन जैसे ऑनलाइन पाठ्यक्रम, वीडियो ट्यूटोरियल, डिजिटल पुस्तकें, और इंटरनेट आधारित टूल्स ने शैक्षिक क्षेत्र में व्यापक बदलाव लाया है। यह लेख यह विश्लेषण करता है कि कैसे शिक्षाशास्त्र के विद्यार्थी इन डिजिटल साधनों का उपयोग अपनी शिक्षा को और अधिक प्रभावी, सुलभ, और इंटरएक्टिव बनाने के लिए कर रहे हैं।

लेख में यह बताया गया है कि ई-संसाधनों का उपयोग विद्यार्थियों को स्वतंत्र अध्ययन, आत्म-मूल्यांकन, और शिक्षण में रचनात्मकता को बढ़ावा देने में मदद करता है। ऑनलाइन माध्यमों से शिक्षाशास्त्र के विद्यार्थियों को नवीनतम शैक्षिक शोध, शिक्षण विधियों, और शैक्षिक सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी मिलती है, जो उन्हें शिक्षण प्रक्रिया को बेहतर बनाने में सक्षम बनाता है।