Vol. 31 No. 01 (2010): भारतीय आधुनिक शिक्षा
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माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों में अतमनियंत्रण एवं शैक्षिक उपलब्धि के मध्य संबंध का अध्ययन

Published 2010-07-31

Keywords

  • आत्म-नियंत्रण,
  • शिक्षक की उपलब्धि

How to Cite

देवगन प. (2010). माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों में अतमनियंत्रण एवं शैक्षिक उपलब्धि के मध्य संबंध का अध्ययन. भारतीय आधुनिक शिक्षा, 31(01), 96-105. http://ejournals.ncert.gov.in/index.php/bas/article/view/216

Abstract

यह अध्ययन माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों में आत्म-नियंत्रण और शिक्षक की उपलब्धि  के बीच संबंधों का विश्लेषण करता है। आत्म-नियंत्रण, जो कि व्यक्तिगत लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए आवश्यक है, एक महत्वपूर्ण मानसिक क्षमता है, जो विद्यार्थियों के शैक्षिक प्रदर्शन को प्रभावित कर सकती है। इस शोध का उद्देश्य यह समझना है कि किस प्रकार विद्यार्थियों का आत्म-नियंत्रण उनके शैक्षिक प्रदर्शन को प्रभावित करता है और कैसे यह शिक्षक की शैक्षिक उपलब्धि और कक्षा के प्रबंधन के साथ जुड़ा हुआ है।

शोध में यह पाया गया कि आत्म-नियंत्रण में सुधार करने से विद्यार्थियों की कक्षा में संलग्नता और प्रदर्शन में वृद्धि होती है, जिससे शिक्षक की कार्यक्षमता और कक्षा के माहौल पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके अतिरिक्त, यह अध्ययन यह भी दिखाता है कि जब विद्यार्थियों के पास आत्म-नियंत्रण की क्षमता होती है, तो वे अधिक अनुशासित होते हैं और कक्षा में शिक्षक के दिशा-निर्देशों को बेहतर तरीके से समझते और लागू करते हैं, जो अंततः शिक्षक की उपलब्धि को बढ़ाता है।