खंड 45 No. 4 (2021): प्राथमिक शिक्षक
Articles

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के विशेष परिप्रेक्ष्य में समग्र एवं बहु-विषयक शिक्षा

नरेश कुमार
असिस्टेंट ऑफेसर मण्डलीय शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान जिला दक्षिण-पश्चिम धम्मनवानी दिल्ली

प्रकाशित 2025-10-24

संकेत शब्द

  • राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020,
  • रचनात्मक क्षमता,
  • व्यावहारिक कौशल

सार

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020, वह शिक्षा नीति है जिसमें शिक्षा को सुगम बनाने के लिए तकनीकी के प्रयोग को बढ़ावा देने के साथ-ही-साथ छात्रों में रचनात्मक सोच, तार्किक निर्णय, सतत सीखते रहने की कला और नवाचार की भावना को प्रोत्साहित करने पर भी विशेष बल दिया गया है। यह शिक्षा नीति जहाँ एक ओर प्रत्येक व्यक्ति में निहित रचनात्मक क्षमताओं के विकास पर विशेष जोर देती है; तो वहीं दूसरी ओर यह नीति इस बात को स्वीकारती है कि ऐसी शिक्षा व्यक्ति के सर्वांगीण विकास, कला, मानविकी, भाषा, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान तथा व्यावसायिक और तकनीकी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण 21वीं सदी की क्षमता, सामाजिक जुड़ाव की नैतिकता, व्यावहारिक कौशल; जैसे संप्रेषण, वाद-विवाद, चर्चा और एक चुने हुए क्षेत्र अथवा क्षेत्रों में अच्छी विशेषज्ञता में मदद करेगी तथा कल्पनाशील और लचीली पाठ्यक्रम संरचनाएँ अध्ययन के लिए विषयों के रचनात्मक संयोजन को सक्षम करेंगी तथा साथ ही इसमें प्रवेश एवं निकास से संबंधित बिंदुओं के अनेक विकल्प होंगे। इस शिक्षा नीति के अनुसार समग्र और बहु-विषयक शिक्षा के विचार को वास्तविक धरातल पर लाने के लिए समस्त उच्चतर शिक्षण संस्थानों के लचीले और नवीन पाठ्यक्रम में क्रेडिट आधारित पाठ्यक्रम और सामुदायिक जुड़ाव एवं सेवा, पर्यावरण शिक्षा और मूल्य शिक्षा आदि क्षेत्र सम्मिलित होंगे तथा इस शिक्षा का प्रमुख उद्देश्य मनुष्य की समस्त क्षमताओं को एकीकृत तरीके से विकसित करना होगा।