खंड 44 No. 4 (2020): प्राथमिक शिक्षक
Articles

प्राथमिक शिक्षक के प्रति विद्यार्थियों की धारणाएँ बच्चों द्वारा बनाए गए रेखाचित्रों का विश्लेषण

संदीप कौर
शोधार्थी, विभाग शिक्षा, पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़

प्रकाशित 2025-09-02

संकेत शब्द

  • प्राथमिक शिक्षा,
  • शैक्षिक अनुभव,
  • शिक्षण प्रक्रिया

सार

प्राथमिक शिक्षा में विशेष रूप से विद्यार्थियों द्वारा शिक्षकों को प्रेरणास्रोत के रूप में देखा जाता है। 'शिक्षक' से संबंधित उनकी धारणाएँ विद्यार्थियों के शैक्षिक अनुभवों पर प्रतिबिंबित होती हैं। इसलिए शिक्षकों के प्रति विद्यार्थियों की धारणा जाँचना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे विद्यार्थी के व्यवहार निर्माण में सक्रिय भूमिका निभाते हुए उनके आगामी जीवन को प्रभावित करते हैं। इस अध्ययन का लक्ष्य प्राथमिक विद्यालय के दूसरी कक्षा में बच्चों की शिक्षक के प्रति धारणाओं पर आधारित बनाए गए रेखाचित्रों का अध्ययन करना है। अनुसंधान नमूना, यादृच्छिक नमूना विधि द्वारा दूसरी कक्षा के कुल 101 विद्यार्थियों (47 लड़कों और 54 लड़कियों) और चंडीगढ़ केंद्र शासित के सरकारी प्राथमिक विद्यालयों के 2017-18 सत्र से लिया गया। इसमें कक्षा की अवधि के दौरान बच्चों को शिक्षक के प्रति धारणा पर आधारित अपनी कल्पना द्वारा शिक्षक का रेखाचित्र बनाने को कहा गया। रेखाचित्रों का विश्लेषण अयाके (2012) द्वारा विकसित टीचर परसेप्शन कोडिंग सूची के साथ किया गया। अध्ययन से प्राप्त परिणाम के अनुसार अधिकतर बच्चों ने अपने शिक्षक को महिला, रंगीन एवं अच्छे कपड़े पहने हुए, हँसमुख और स्वच्छ दर्शाया। शिक्षक की शारीरिक बनावट को अधिकांश बच्चों ने स्वस्थ और सामान्य चित्रित किया। इसके अलावा बच्चों ने शिक्षण प्रक्रिया के दौरान ज्यादातर शिक्षकों को कक्षा के अंदर, हाथ में चाक से बोर्ड पर लिखते हुए या हाथ में छड़ी पकड़े बोर्ड पर कुछ समझाते हुए या बोर्ड के बगल में खड़े हुए चित्रित किया।