Published 2025-10-24
How to Cite
Abstract
हिंदी भाषा-शिक्षण के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 और भारतीय भाषाओं के शिक्षण विषयक आधार पत्र में 'समग्र भाषा पद्धति' द्वारा शिक्षण पर जोर डाला गया है। इसी आधार पर रा.शै.अ.प्र.प., दिल्ली द्वारा प्राथमिक कक्षाओं में 1-5 तक हिंदी शिक्षण के लिए रिमझिम पाठ्यपुस्तक का निर्माण किया गया है। पढ़ना सिखाने की शुरुआत शीर्षक पुस्तक और आलेख के अनुसार, "पहली कक्षा के शिक्षकों में यह मान्यता बैठी हुई है कि पढ़ना सिखाने की शुरुआत वर्ण-परिचय से होनी चाहिए। इस मान्यता के चलते वे पहली कक्षा की पाठ्यपुस्तक रिमझिम में शुरुआत से ही मात्रा वाले शब्द देखकर परेशान हो जाते हैं। वे पूछते हैं कि जब बच्चा अक्षरों को ही नहीं पहचानता तो मात्रा वाले शब्दों से कैसे जूझेगा।" आगे इस लेख में स्पष्ट किया गया है कि पुस्तक रिमझिम को पढ़ाने की अपेक्षित विधि क्या है। यह निश्चित रूप से परंपरागत ध्वनि-वर्ण पद्धति नहीं है, बल्कि समग्र भाषा पद्धति है। इस संदर्भ में रिमझिम पाठ्यपुस्तक पर एक दृष्टिपात अपेक्षित है। इस आलेख में रिमझिम / के कुछ पाठों के हवाले से शिक्षक समुदाय के लिए भाषा की कक्षा में गतिविधि आधारित शिक्षा, खेल-खेल में शिक्षा, समग्रतावादी दृष्टिकोण के साथ शिक्षा को स्पष्ट करने की कोशिश की गई है। शिक्षक अपनी आवश्यकतानुसार इनकी मदद से व अन्य नवाचारों द्वारा कक्षा-शिक्षण को और बेहतर एवं प्रभावी बनाने में समर्थ हों इस आशा से इस आलेख को लिखा गया है और आलेख में रिमझिम / से कुछ चित्र अकादमिक दृष्टि से उपयोग किए गए हैं।