Published 2025-10-24
How to Cite
Abstract
जब कोई कार्टून, रंगीन चित्र या साधारण स्केच बच्चों को उनकी किताबों के नीरस अध्यायों के बीच या किसी अरुचिकर व्याख्यान के दौरान मिलता है, तो उनके चेहरे पर प्रसन्नता, हँसी व मुस्कुराहट सहज रूप से प्रदर्शित होती है तथा उन काटूनों और चित्रों से जुड़े कई सारे प्रश्नों के उत्तर जानने की उत्सुकता भी उनके चेहरे से प्रतीत होने लगती है। लगभग हम सभी ने अपने बचपन के दिनों में कॉमिक्स पढ़ने का आनंद लिया होगा। जब हम कॉमिक्स के कार्टून पात्रों के नाम याद करते हैं, तो उनके कार्य और कथन स्वतः ही दृश्य रूप में हम सभी के दिमाग में उभर आते हैं, जिससे हमें दृश्य और सामग्री को याद करने में स्वाभाविक रूप से सहायता मिलती है। कार्टून, बच्चों के साथ-साथ वयस्कों का भी ध्यान और रुचि बहुत आसानी से अपनी तरफ आकर्षित करते हैं इसलिए इन कार्टूनों को शिक्षा के पूर्व-प्राथमिक स्तर से उच्च स्तर तक शिक्षा प्रदान करने के लिए एक प्रभावी उपकरण के रूप में उपयोग किया जा सकता है, जिसका प्रमाण कई शोधकर्ताओं के शोध संग्रहण में मिलता है। वर्तमान अध्ययन का उद्देश्य, अवधारणा कार्टून की उपयोगिता को प्राथमिक शिक्षा स्तर के विद्यार्थियों के अधिगम संबंधित कुछ पहलुओं को उजागर करना है। इसके साथ-ही-साथ इस अध्ययन का उद्देश्य कुछ ऐसे आयामों को भी प्रदर्शित करना है, जहाँ हम कार्टूनों को शैक्षणिक उपकरण के रूप में उपयोग कर सकते हैं जिससे विद्यार्थियों में उनके विचार, उनकी चिंतनशक्ति तथा उनकी समझ में बढ़ोत्तरी की जा सके।